|| ऐडसेंस || एक बेहतरीन टूल ||
ऐडसेंस आमतौर पर वेबमास्टर्स के लिए एक बेहतरीन टूल है। जबकि,वेबमास्टर इस बात की चिंता करते थे कि अपनी साइटों को लाभदायक बनाए रखने के लिए पर्याप्त धन कैसे जुटाया जाए, या कम से कम उन्हें ऑनलाइन रखा जाए तो वे चिंताएं दूर हो गईं।
ऐडसेंस वेबमास्टरों को उन चिंताओं को भूलने और अपनी साइटों के लिए अच्छी सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। वास्तव में, अब गुणवत्ता वाली सामग्री (अक्सर सबसे अधिक भुगतान करने वाले शब्दों से जुड़ी) बनाने पर जोर दिया जाता है, जो आपको कई आगंतुकों को लाएगा।
AdSense आपकी वेबसाइट के साथ बहुत अच्छी तरह से एकीकृत भी हो सकता है, यह रंग, आकार और स्थिति के संदर्भ में आसानी से अनुकूलन योग्य है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी आय को अधिकतम करने के लिए किसी भी तरह से इसके साथ प्रयोग कर सकते हैं।
AdSense आपकी साइट पर निरंतर आय उत्पन्न करने का एक बहुत अच्छा साधन है। आपको बस कुछ गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाने और इसे लगातार अपडेट रखने की ज़रूरत है और आप सचमुच अपनी वेबसाइट से दूर रह सकते हैं। बहुत सारे लोग आजकल AdSense के साथ ऐसा ही कर रहे हैं, इसलिए यह अपने आप में एक व्यवसाय बन गया है।
यह भी एक अच्छा कार्यक्रम है क्योंकि आप अपने सभी पृष्ठों पर एक ही खाते का विज्ञापन कर सकते हैं। यह वेबमास्टरों के लिए बहुत अच्छी सामग्री है क्योंकि इसका मतलब है कि उन्हें अनावश्यक रूप से कई खाते बनाने की आवश्यकता नहीं है।
लेकिन जैसा कि ऊपर कहा गया है, ऐडसेंस के साथ विज्ञापन करने के कुछ नकारात्मक पहलू हैं और यहां ऐसे विपक्षों की एक छोटी सूची है।
स्पष्ट रूप से आपके खाते को बंद करने के लिए Google द्वारा AdSense कार्यक्रम का आप पर सबसे बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अधिकतर ऐसा तथाकथित 'क्लिक फ्रॉड' के कारण होता है, जिसका अर्थ है कि कोई व्यक्ति आपके पेज पर कृत्रिम क्लिक उत्पन्न कर रहा होगा।
इसका वास्तव में एक बुरा पक्ष है। यह जरूरी नहीं है कि आप कृत्रिम क्लिक कर रहे हों। यह बहुत अच्छा हो सकता है कि आपकी प्रतिस्पर्धा आपको बंद करने के लिए ऐसा कर रही हो, या जो कोई भी आपके पृष्ठ पर विज्ञापन दे रहा है, वह अपनी मार्केटिंग लागतों को बढ़ाना चाहता है।
AdSense आपके लिए जो कमाई लाता है वह किसी भी तरह से स्थिर नहीं है। वास्तव में, वे उसके करीब भी नहीं हैं। आप अपनी साइट पर जो कुछ भी करते हैं, वह एक बड़ी गलती हो सकती है, जिससे आपको बहुत अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है। यह उस तरह का दबाव है जो आप पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
सबसे पहले, आपको लगातार यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी साइट खोज इंजन की सुर्खियों में है, जब लोग आपकी साइट के बारे में कुछ भी खोज रहे हैं।
यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो आपके पास कोई विज़िटर नहीं होगा, और निश्चित रूप से इसका मतलब है कि आपके पास कोई AdSense राजस्व नहीं होगा। एक तरह से यह कोई नई बात नहीं है, क्योंकि विज्ञापन के साथ इंटरनेट पर राजस्व उत्पन्न करने के किसी भी रूप में ऐसी कमी है।
और अंत में, एक और बड़ी समस्या यह है कि आपको लगातार अपनी साइट को बेहतर और बेहतर सामग्री के साथ खिलाना पड़ता है। अब, निश्चित रूप से, कुछ साइटें ऐसा करने के लिए बहुत अच्छी तरह से तैयार हैं लेकिन कुछ प्रकार की सामग्री के साथ इसे हासिल करना कठिन है। यही कारण है कि अधिक से अधिक सामग्री उत्पन्न करने के लिए एक कॉपीराइटर की सेवाओं को नियोजित किया जाता है।
मूल सामग्री लिखते समय, एक वेबसाइट का मालिक जो सबसे अच्छा काम कर सकता है, वह है किसी विषय पर पूरी तरह से शोध करना और फिर बहुत सारी जानकारी के साथ लिखना शुरू करना जो वे अपने शब्दों में कर सकते हैं, और उस पर अपनी राय दिखा सकते हैं।
तो विज्ञापन के माध्यम से लाभ उत्पन्न करने के लिए ऐडसेंस नेटवर्क का उपयोग करने के पक्ष और विपक्ष हैं। अब ये आपके लिए काम करता है या नहीं, इसका चुनाव आपका है।
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